ઇસ્લામમાં ઈશ્વરની કલ્પના

ઇસ્લામમાં ઈશ્વરની કલ્પના
શરૂ અલ્લાહના નામથી, જે અત્યંત કૃપાળુ અને દયાળુ છે

        ઇસ્લામમાં ‘અલ્લાહ’ સર્વવ્યાપી, સર્વશક્તિમાન, સમગ્રના સૃષ્ટિનો રચયિતા અને તેના પાલનહારનું વ્યક્તિગત નામ છે. આ શબ્દની વિશિષ્ટતા એ છે કે તેનું ન તો કોઈ બહુવચન છે, ન તો લિંગ અને ન જ તેનો ઉપયોગ કોઈ અન્ય માટે થાય છે. તેનાથી બંધબેસતો ભાવાર્થવાળો શબ્દ ‘ખુદા’ અને નિકટવર્તી અર્થ ધરાવતો શબ્દ ‘ઈશ્વર’ છે.
        એક મુસલમાન અલ્લાહની આ અદ્વિતીય કલ્પના દ્વારા તેનાથી પોતાનો સંબંધ જોડે છે. ઇસ્લામ અનુસાર અલ્લાહ સર્વશક્તિમાન, સમગ્ર સૃષ્ટિનો સૃષ્ટા અને પાલનહાર પણ છે. ન તેનો સમકક્ષ કોઈ છે અને ન તો તેની તુલના કોઈનાથી કરી શકાય છે. એક પ્રસંગે હઝરત મુહમ્મદ સલ્લલ્લાહુ અલૈહિ વસલ્લમને તેમના સાથીઓએ ‘અલ્લાહ’ વિષે પૂછ્‌યું, ત્યારે તેનો પ્રત્યુત્તર અલ્લાહ તરફથી અવતરિત કુર્આનની એક નાની સૂરઃના રૂપમાં આપવામાં આવ્યો. જેના વિષે કહેવામાં આવે છે કે તે ‘તૌહીદ’  (એકેશ્વરવાદ)નો સાર છે. આ સૂરઃની ક્રમસંખ્યા ૧૧૨ છે, જે આ પ્રકારે છે;
        અલ્લાહના નામથી જે અત્યંત કૃપાળુ અને દયાળુ છે. “કહો, તે અલ્લાહ છે, અદ્વિતીય. અલ્લાહ સૌથી બેનિયાઝ અને સૌ તેના મોહતાજ છે. ન તેનું કોઈ સંતાન છે અને ન તે કોઈનું સંતાન અને કોઈ તેનો સમકક્ષ નથી.”
        અર્થાત્‌- અલ્લાહ એ છે જે કોઈના ઉપર અવલંબિત કે આધારિત નથી, ન કોઈ વ્યક્તિ ઉપર કે ન કોઈ વસ્તુ ઉપર, કોઈ સજીવ-નિર્જીવ ઉપર પણ નહિ પરંતુ સૌ સજીવ - નર્જીવ તેના ઉપર આધાર રાખે છે. તે શાશ્વત, સનાતન અને સંપૂર્ણ પ્રભુત્વશાળી છે. અમુક લોકોને એ ગેરસમજ છે કે ઇસ્લામમાં ઈશ્વરની જે કલ્પના છે, તેમાં તે કઠોર,  અને ક્રૂર પ્રતીત થાય છે, પરંતુ વાસ્તવિકતા તો એ છે કે અલ્લાહ ઘણો મહેરબાન અને અત્યંત દયા કરવાવાળો છે. કુર્આનમાં એક સિવાય અન્ય તમામ સૂરઃ (કુલ ૧૧૪ સૂરઃ છે.) ‘બિસ્મિલ્લાહિર્રહમાનિર્રહીમ’થી શરૂ થાય છે, જેનો અર્થ થાય છે ‘શરૂ કરૂં છું અલ્લાહના નામથી જે અત્યંત કૃપાળુ અને દયાળુ છે.’ પયગમ્બર હઝરત મુહમ્મદ સલ્લલ્લાહુ અલૈહિ વસલ્લમના એક કથનમાં આપણને દર્શાવવામાં આવ્યું છે, ‘એક માંની તુલનામાં પોતાના બંદાઓ ઉપર અલ્લાહ વધુ કૃપાશીલ અને દયા કરવાવાળો છે.’
        અલ્લાહ ન્યાયી છે, જેથી દુષકૃત્યો આચરનારને અને પાપીઓને પૂરી સજા મળી શકે તથા સદાચારીઓ ઇનામ મેળવી શકે. સત્ય તો એ છે કે આ ન્યાયના અંતર્ગત તેની મહેરબાની અને દયાની ભાવના કાર્યરત્‌ છે. તે લોકો જેઓ જીવનપર્યંત તેની પ્રસન્નતા માટે વિવિધ પ્રકારની અજમાયશના શિકાર રહ્યા અને તે લોકો, જેઓ અન્ય મનુષ્યો ઉપર સમગ્ર જીવન દરમ્યાન અત્યાચાર કરતા રહ્યાં અને તેઓનું શોષણ કરતાં રહ્યાં, આ બંને પ્રકારના લોકો સાથે સમાન વ્યવહાર કેવી રીતે હોઈ શકે ? કુર્આનની નિમ્નલિખિત આયતો આ હકીકતને વધુ સ્પષ્ટ કરે છેઃ
‘વાસ્તવિકતા એ છે કે અલ્લાહથી ડરનારા લોકો માટે તેમના પાલનહાર પાસે બક્ષિસોથી ભરેલી જન્નતો છે. શું અમે આજ્ઞાંકિતોની હાલત ગુનેગારો જેવી કરી દઈએ ? તમને શું થઈ ગયું છે, તમે કેવા ફેંસલા કરો છો ? (સૂરઃ અલ-કલમઃ ૩૪ઃ૩૬)
        ઇસ્લામ એ બાબતને રદ કરે છે કે ઈશ્વરને કોઈ માનવ સ્વરૂપમાં ચિત્રિત કરવામાં આવે અને તેનો પણ સ્વીકાર કરતો નથી કે ઈશ્વર ધન, સંપત્તિ, શક્તિ કે વંશના આધારે કોઈ વ્યક્તિ વિશેષ કે સમુદાય ની તરફેણ કરે, બલ્કે ઈશ્વરે તમામ મનુષ્યોને એકસરખા પેદા કર્યા છે, પ્રત્યેક વ્યક્તિ પોતાના સદગુણ, ધર્મનિષ્ઠા અને ભક્તિભાવ દ્વારા સન્માન અને ઈશ્વરની કૃપાદૃષ્ટિ પ્રાપ્ત કરી શકે છે.
        ઈશ્વર વિષે એવી ઘણી માન્યતાઓ અને ધારણાઓ જેવી કે..... તે થાકીને નિંદ્રાધીન થઈ જાય છે, કે માનવીય સ્વરૂપમાં આવી લોકોથી કુશ્તી લડે છે; આવા તમામ વિચાર ઇસ્લામી દૃષ્ટિકોણથી ખોટાં બલ્કે ઈશ્વર માટે અપમાનજનક છે.
        ઇસ્લામ આપણને જણાવે છે કે અલ્લાહ પોતાના અસ્તિત્વ, ગુણો, અધિકાર અને પોતાના સર્વશક્તિમાન હોવામાં અદ્વિતીય છે, અને આ સંદર્ભમાં કોઈ અન્યને તેનો ભાગીદાર બનાવવો એ ઇસ્લામી દૃષ્ટિએ ન તો યોગ્ય છે, ન જ તેની પરવાનગી આપવામાં આવી છે, બલ્કે તેને ઘણો ગંભીર ગુનો ગણવામાં આવ્યો છે, એવો ગુનો જે કદી માફ થઈ શકતો નથી.
સત્ય તો એ છે કે અલ્લાહ જેવું કોઈ નથી. તે એવો સૃષ્ટા છે, જે અનાદી અને અનંત છે. “તે પહેલો પણ છે અને છેલ્લો પણ.” તે આત્મનિર્ભર પણ છે, અને સ્વાવલંબી પણ.
        અલ્લાહ દરેક ચીજનો પેદા કરવાવાળો છે, તે દરેકની દેખરેખ રાખનાર અને પાલનહાર છે. આકાશો અને ધરતીમાં જે કંઈ છે તે તેના જ અધિકારમાં છે. કોઈપણ જીવ જે આ ધરતી ઉપર જન્મ લે છે, તેની પકડથી બહાર નથી. તે તેના જન્મ, વૃદ્ધિ-વિકાસ અને મૃત્યુસુદ્ધાંની જગ્યાથી વાકેફ છે.
ખુદાના ગુણઃ
        જો ખુદા અનાદિ અને અનંત છે, તો તેના ગુણો પણ અનાદિ અને અનંત હોવા જોઈએ. તેના ગુણોમાં ન તો કમી હોવી જોઈએ, ન તેમાં કોઈ નવીન ચીજ સામેલ થવી જોઈએ. જો એવું છે, તો તેનો અર્થ એ છે કે તેના ગુણ સંપૂર્ણ છે. શું ગુણોની આ સંપૂર્ણતા ઈશ્વર સિવાય કોઈ અન્યમાં પણ સંભવ છે ? ઉદાહરાર્થ,  બે સર્વશક્તિમાન અને સર્વગુણસંપન્ન ઈશ્વર હોઈ શકે ખરાં ? બુદ્ધિ, આવી કોઈ પણ સંભાવનાનો ઇન્કાર કરે છે.
        કુર્આનની નિમ્ન આયતો આ અનુસંધાનમાં વધુ પ્રકાશ પાડે છેઃ
        “અલ્લાહે કોઈને પોતાની ઓલાદ બનાવી નથી, અને બીજો ખુદા તેની સાથે નથી. જો આવું હોત તો દરેક પોતાના સર્જનોને લઈને અલગ થઈ જાત અને પછી તેઓ એકબીજા ઉપર ચઢાઈ કરત. પવિત્ર છે અલ્લાહ એ સર્વ વાતોથી જે આ લોકો બનાવે છે.” (૨૩ઃ૯૧)
        “જો આકાશો અને ધરતીમાં એક અલ્લાહ સિવાય બીજા ખુદાઓ પણ હોત તો (ધરતી અને આકાશ) બંનેનું તંત્ર બગડી જાત.” (૨૧ઃ૨૨)
        કુર્આન અનેક ખુદાઓના અસ્તિત્વનો સ્પષ્ટ ઇન્કાર કરે છે. સ્વહસ્તે ઘડી કાઢેલ ચીજવસ્તુઓની પૂજા કરવાવાળાઓને હકીકત દર્શાવતા કહે છેઃ
        “લોકો ! એક દૃષ્ટાંત આપવામાં આવે છે, ધ્યાનપૂર્વક સાંભળો. જે ઉપાસ્યોને તમે અલ્લાહને છોડી પોકારો છો તેઓ સૌ ભેગા મળીને એક માખી પણ પેદા કરવા ચાહે તો નથી કરી શકતા. બલ્કે જો માખી તેમની પાસેથી કોઈ વસ્તુ ઝૂંટવીને લઈ જાય તો તેઓ તેને છોડાવી પણ શકતા નથી. મદદ માગનારા પણ નિર્બળ અને જેમની મદદ માગવામાં આવે છે તેઓ પણ નિર્બળ. આ લોકોએ અલ્લાહની કદર જ ન જાણી, જેવી રીતે તેને જાણવી ઘટે છે. હકીકત આ છે કે શક્તિશાળી અને ઇજ્જતવાળો તો અલ્લાહ જ છે.’’ (સૂરઃ અલ-હજ્જઃ ૭૩ઃ૭૪)
        પ્રકૃતિની ઉપાસના કરવાવાળાઓ સમક્ષ કુર્આન ઈર્શંઈૂત હઝરત ઇબ્રાહીમ (અ.સ.)ના જીવનના એક પ્રસંગનું વર્ણન કરે છેઃ “ઇબ્રાહીમને અમે આવી જ રીતે આકાશો અને ધરતીનું રાજ્યતંત્ર દેખાડતા હતા. અને એટલા માટે દેખાડતા હતા કે એ વિશ્વાસ કરનારાઓ પૈકીનો થઈ જાય. આથી જ્યારે રાત તેની ઉપર છવાઈ તો તેણે એક તારો જોયો, કહ્યું ‘‘આ મારો રબ (સર્જનહાર) છે.’’ પરંતુ જ્યારે તે આથમી ગયો તો બોલ્યો, ‘‘આથમી જનારાઓનો હું મોહિત નથી.’’ પછી જ્યારે ચંદ્ર ચમકતો દેખાયો તો કહ્યું, ‘‘આ છે મારો રબ (સર્જનહાર).’’ પરંતુ જ્યારે તે પણ આથમી ગયો તો કહ્યું, ‘‘જો મારા રબે મારૂં માર્ગદર્શન ન કર્યું હોત તો હું પણ ભટકી ગયેલા લોકોમાં સામેલ થઈ ગયો હોત.’’ પછી જ્યારે સૂર્યને પ્રકાશિત જોયો તો કહ્યું, ‘‘આ છે મારો રબ, આ સૌથી મોટો છે.’’ પરંતુ જ્યારે તે પણ આથમ્યો ત્યારે ઇબ્રાહીમ પોકારી ઊઠ્યો, “હે મારી કોમના લોકો, મારે એ સૌની સાથે કોઈ નિસ્બત નથી, જેમને તમે અલ્લાહના ભાગીદાર ઠેરવો છો. મેં તો  એકાગ્ર થઈ મારું મુખ એ હસ્તી તરફ કરી લીધું જેણે ધરતી અને આકાશોને પેદા કર્યા છે અને હું હરગિજ અલ્લાહ સાથે અન્ય કોઈને પણ ભાગીદાર ઠેરવવાવાળાઓ પૈકીનો નથી.’’(૬ઃ૭૬-૭૮)
મુસ્લિમ હોવાનો અર્થઃ
         મુસલમાન હોવા માટે અનિવાર્ય છે કે મનુષ્ય અલ્લાહ ઉપર ઈમાન લાવે અને સ્વયંને તેના સમક્ષ સમર્પિત કરી દે. અર્થાત્‌ ઈશ્વરને એક અને અદ્વિતીય, સમગ્ર સૃષ્ટિનો સર્જનહાર, સ્વામી અને પાલનહાર માનવામાં આવે. તેનો અધિકાર છે કે તેની જ ભક્તિ અને ઉપાસના તથા તેનું જ આજ્ઞાપાલન કરવામાં આવે તેમ જ તેના સિવાય કોઈ અન્યની ઉપાસના કરવામાં ન આવે.
        એક મુસલમાન હોવાની હેસિયતે આ આસ્થા (ઈમાન)માં દ્રઢતા હોવી જોઈએ, તે હદ સુધી કે તે આચરણમાં પ્રગટ થાય. પયગમ્બર મુહમ્મદ સલ્લલ્લાહુ અલૈહિ વસલ્લમે કહ્યું હતું, “ઈમાન તે છે કે જે દિલમાં આસ્થાનું રૂપ ધારણ કરે, જીભ વડે મૌખિક એકરાર કરવામાં આવે અને આચરણમાં જે દૃષ્ટિગોચર થાય.” આ ઈમાનમાં જેટલી દ્રઢતા હશે, તેટલો જ ખુદા પ્રતિ કૃતજ્ઞભાવ વધતો જશે અને આ જ ઇબાદતનો સાર છે.
        શુક્રનો વિરોધાર્થી ‘કુફ્ર’ છે અને જેનો અર્થ ‘કૃતઘ્નતા’ છે. અને આવું આચરણ કરવાવાળાને અરબીમાં ‘કાફિર’ કહે છે. ‘કુફ્ર’નો અર્થ ઇન્કાર કરવાનો થાય છે. આમ ‘કાફિર’ તે છે જે ઇન્કાર કરે અને કૃતઘ્ન હોય.
        એક ‘મુસ્લિમ’ ખુદાથી પ્રેમ પણ કરે છે અને તેની કૃપા અને બક્ષિસો મળવાને કારણે તેનો આભારી પણ હોય છે. તેને એ પણ અહેસાસ હોય છે કે જો તેણે ખુદાની મરજી વિરુદ્ધ કૃત્યો કર્યા, તો ખુદા તેને સજા પણ આપી શકે છે, તેથી તેનાથી ડરે પણ છે, તેની સમક્ષ સમર્પણ કરી દે છે અને વિનીત ભાવથી તેના દર્શાવેલા માર્ગ ઉપર ચાલતો રહે છે. તેને હંમેશાં યાદ રાખે છે. તેથી તેના સ્મરણને જીવનદાયક ભાગ સમજે છે, જેના વગર મનુષ્ય કરમાઈ જાય છે અને જેના હોવાથી તે તાજો અને પ્રફુલ્લિત રહે છે.
        ખુદાના ગુણો યાદ દેવડાવીને કુર્આન ઇચ્છે છે કે માનવીમાં કૃતજ્ઞતાનો ભાવ ર્પેંઈા થાય. કુર્આનમાં દર્શાવેલ આ ગુણોને જુઓઃ
        “તે અલ્લાહ જ છે જેના સિવાય કોઈ ઉપાસ્ય નથી, અદૃશ્ય અને દૃશ્ય દરેક વસ્તુનું જ્ઞાન ધરાવનાર, તે જ કૃપાળુ અને દયાળુ છે. તે અલ્લાહ જ છે જેના સિવાય કોઈ ઉપાસ્ય નથી. તે બાદશાહ છે તદૃન પવિત્ર, સલામતીની સલામતી, શાંતિ આપનાર, સંરક્ષક, સૌની ઉપર પ્રભુત્વવાળો, પોતાનો હુકમ તાકાત દ્વારા લાગુ પાડનાર અને હકીકતમાં મોટાઈવાળો છે. અલ્લાહ એ શિર્ક (અલ્લાહ સાથે અન્ય કોઈને ભાગીદાર ઠેરવવું)થી પાક છે જે આ લોકો કરી રહ્યા છે. તે અલ્લાહ જ છે, સર્જનની યોજના ઘડનાર અને તેને અમલમાં મૂકનાર અને તેના અનુસાર આકાર આપનાર છે. તેના માટે સર્વશ્રેષ્ઠ નામો છે, દરેક વસ્તુ જે આકાશો અને ધરતીમાં છે તેની પવિત્રતાનો જાપ કરી રહી છે અને તે જબરદસ્ત અને ડહાપણવાળો છે.” (સૂરઃ હશ્ર - ૫૯ઃ૨૨ઃ૨૪)
        “અલ્લાહ એ શાશ્વત હયાત હસ્તી, જે તમામ સૃષ્ટિને ટેકવી રહી છે, તેના સિવાય કોઈ ખુદા નથી. તે ન સૂવે છે અને ન તેને ઝોકું આવે છે. ધરતી અને આકાશોમાં જે કંઈ છે, તેનું જ છે. કોણ છે જે તેની હજૂરમાં તેની પરવાનગી વગર ભલામણ કરી શકે ? જે કંઈ લોકો સમક્ષ ખુલ્લું છે તેને પણ તે જાણે છે અને જે કંઈ તેમનાથી અદૃશ્ય છે, તેનાથી પણ તે વાકેફ છે અને તેના જ્ઞાનમાંથી કોઈ વસ્તુ તેઓ જાણી શકતા નથી સિવાય કે કોઈ વસ્તુનું જ્ઞાન એ પોતે જ તેમને આપવા ચાહે. તેનું રાજ્ય આકાશો અને ધરતી ઉપર વ્યાપેલું છે. અને તેની દેખભાળ તેના માટે કોઈ થકવી નાખતું કાર્ય નથી. બસ તે જ ઉચ્ચ અને મહાન હસ્તી છે.” (સૂરઃ બકરહ-૨ઃ ૨૫૫)

बाबा साहब द्वारा इस्लाम और मुसलमानों की प्रशंसा PART 6

                     بسم اللہ الرحمن الرحيم
Part-6
बाबा साहब द्वारा इस्लाम और मुसलमानों की प्रशंसा
जहां मुसलमानों ने दलित वर्ग की क़दम-क़दम पर सहायता की है वहीं बाबा साहब ने भी इस्लाम धर्म और मुसलमानों की दिल खोल कर प्रशंसा की है। बाबा साहब यदि किसी धर्म को दिल से सबसे ज़्यादा पसंद करते थे तो वह केवल इस्लाम धर्म ही है। उदाहरण के लिए उन्हीं के शब्द आगे अंकित किए जा रहे हैं-
"ईसाई धर्म में, इस्लाम धर्म में जो समानता की शिक्षा दी गई है उसका संबंध विद्या, धन-दौलत, अच्छे कपड़े और बहादुरी ऐसे बाह्य कारणो से कुछ भी नहीं है। मनुष्य का मनुष्यतम (इंसानियत) यही सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है। यह (इंसानियत) इस्लाम और ईसाई धर्म की बुनियाद है और यह इंसानियत सबको मान्य होनी चाहिए। किसी को असमान नहीं मानना चाहिए। यह शिक्षा वे (इस्लाम और ईसाई) धर्म देते हैं।"(‘दलित वर्ग को धर्मान्तरण की आवश्यकता क्यों है' ? के पृष्ठ 23 से)
"धार्मिक संबंध के कारण तुर्कों का गठजोड़ अरबों से रहा। इस्लाम धर्म का सहयोग मानवता के लिए बहुत प्रबल है, यह बात सबको याद है। इस्लाम् बंधुत्व की दृष्टता की प्रतियोगिता कोई अन्य सामाजिक संघ नहीं कर सकता।"(पृष्ठ-244 पाकिस्तान अथवा भारत का विभाजन, लेखक डॉ. अम्बेडकर)
बाबा साहब ने कहा है कि तीन धर्म हैं इस्लाम, ईसाई और सिख धर्म जिनमें से दलित वर्ग को अपनाना है। फिर साथ ही कहते हैं कि तीनों की तुलना करने पर इस्लाम दलित वर्ग को वह सब कुछ देता हुआ प्रतीत होता है जिसकी उसको आवश्यकता है।
उपरोक्त विवेचन से स्पष्ट हो गया है कि बाबा साहब डॉ. अम्बेडकर इस्लाम धर्म को बड़े ही श्रद्धा भाव से देखते थे। वे इसकी बुनियाद इंसानियत मानते थे। वे इस्लामी संघ को संसार में सुदृढ़ भाई-चारे का सर्वश्रेष्ठ प्रतीक एवं गतिशील संघ मानते थे। फिर क्यों न हम अपनी मूल समस्या के समाधान के लिए लक्ष्य को प्राप्त करने में पूर्ण रूप से सक्षम, सामाजिक दासता की बेड़ियों को काटकर फेंकने के लिए और बाबा साहब डॉ. अम्बेडकर के सपनों को साकार बनाने के लिए इस्लाम जैसे प्यारे धर्म को अपनाएं जिससे कि सुख शांति एवं समृद्धि को प्राप्त कर ले और अपने परलोक को भी सुधार लें। आइए हम भी इस्लाम की शीतल छाया की ओर चल पड़ें।
‘राष्ट्रीयता के नाम पर हिन्दु लोग दलित वर्ग को धोखा दे सकते हैं। लेकिन मुसलमानों को मूर्ख नहीं बना सकते।'
कुछ लोग बाबा साहब की उस उक्ति को सामने रखना चाहेंगे जिसमें उन्होंने कहा है कि ‘हम लोग यदि ईसाई या इस्लाम धर्म स्वीकार करेंगे तो हमारी भारतीयता में अन्तर आ जाएगा। याद रखिए धर्म परिवर्तन के साथ राष्ट्रीयता में कोई अन्तर नहीं आता। यदि ऐसा ही वे देश भी सोच लेते जहां के लोग आज बौद्ध धर्म को मानते हैं तो बौद्ध धर्म किसी अन्य देशवासियों ने न अपनाया होता, क्योंकि वह उनके देश में पैदा हुआ धर्म नहीं है। इस स्पष्टीकरण के साथ ही बाबा साहब की ही यह उक्ति अधिक ध्यान देने योग्य है कि वे (सवर्ण हिन्दु) राष्ट्रीयता के नाम पर निम्न हिन्दु (दलित वर्ग) को धोखा दे सकते हैं परन्तु अपना प्रभुत्व बनाए रखने के लिए वे मुस्लिम क्षेत्र की मुस्लिम जनता को मूर्ख नहीं बना सकते। इसके साथ ही वहीं पर उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि ‘लिंकन का यह कथन सटीक है कि तमाम समय सब सोगों को मूर्ख बना सकना संभव नहीं है।'(पृष्ठ-114-115 पाकिस्तान अथवा भारत का विभाजन, लेखक डॉ. अम्बेडकर, जुलाई 1972 संस्करण)
कुछ लोगों का कहना है कि इस्लाम विज्ञान को अपना शत्रु मानता है परन्तु बाबा साहब इसके उत्तर में कहते हैं कि "यह सत्य प्रतीत नहीं होता क्योंकि यदि इसमें यथार्थता होती तो जगत के अन्य मुस्लिम देशों में परिवर्तन, पूछताछ तथा सामाजिक सुधार की भावना की हलचल क्यों दिखाई देती ?"
यदि इन मुस्लिम देशों के सामाजिक सुधार में इस्लाम ने कोई व्यवधान नहीं डाला तो भारतीय मुसलमानों के सुधारवादी मार्ग में कोई बाधा क्यों पड़नी चाहिए? भारत में मुस्लिम जाति की उक्त गतिशून्यता को कोई विशेष कारण अवश्य है। यह विशेष कारण क्या हो सकता है ? मेरी समझ में भारतीय मुसलमानों में उक्त गतिशून्यता का मुख्य कारण उनकी वह विशिष्ट स्थिति है जिसमें वे रह रहे हैं। वे एक ऐसे सामाजिक वातावरण में रह रहे हैं जो मुख्य रूप से हिन्दु है और जो उन पर चुपचाप परन्तु दृढ़तापूर्वक अपना प्रभाव डाल रहा है।‘ (पृष्ठ-267 पाकिस्तान अथवा भारत का विभाजन, लेखक डॉ. अम्बेडकर)

मुसलमानों में भी जातिवाद है ?
बाबा साहब ने इस संबंध में कहा है-
"धर्मांतरण के रास्ते में और भी एक अड़ंगा डाला जाता है। जाति भेद ग्रस्त होकर धर्मांतरण करने में कुछ भी लाभ नहीं है। इस प्रकार का युक्तिवाद कुछ मूर्ख हिन्दु लोग ही करते हैं। वे तर्क देते हैं- कहीं भी जाइए वहां पर भी जाति भेद ही है। ईसाईयौं में भी जातिभेद और मुसलमानों में भी है। अफ़सोस यह बात क़बूल करनी पड़ती है कि इस देश के अन्य धर्म समाजों में भी जातिभेद का प्रवेश हुआ है किन्तु इस अपराध के अपराधी हिन्दु लोग ही हैं। मूल में यह रोग उन्हीं से उत्पन्न हुआ है। उसका संसर्ग फिर अन्य समाजों को लगा है। यह उसकी दृष्टि से नाक़ाबिल बात है। ईसाई और मुसलमानों में यदि जाति भेद है भी तब भी वह जाति भेद हिन्दुओं के जाति भेद जैसा ही है, यह कहना ‘चोरों को सारे नज़र आते हैं चोर' वाली बात है। हिन्दुओं में जाति भेदभाव और मुस्लिम तथा ईसाईयों में जाति भेद इन दोनों में बहुत बड़ा अंतर है। सबसे पहले तो यह बात ध्यान में रखनी होगी कि मुसलमानों और ईसाईयों में जाति भेद होने पर भी वह उनके समाज का प्रमुख अंग नहीं है। हिन्दुओं को छोड़ कर यदि दूसरों से आप यह पूछते हैं कि आप कौन हैं तो वे कहेंगे- मैं मुसलमान हूं, या ईसाई। इतना ही उत्तर मिलने पर सबका (उत्तर देने वाले का और प्रश्न पूछने वाले का) समाधान हो जाएगा। तेरी जाति क्या है? यह पूछने या बताने की किसी को भी आवश्यकता नहीं है। किन्तु यदि आप किसी हिन्दु से पूछते हैं- "तुम कौन हो?" तो वह उत्तर देता है कि मैं हिन्दु हूं' तो इससे किसी का भी समाधान होने वाला नहीं है। न ही प्रश्न पूछने वाले का और न ही उत्तर देने वाले का। फिर प्रश्न पूछा जाता है कि तुम्हारी जाति क्या है? जब तक वह अपनी जाति का नाम न बताए किसी को भी उसकी वास्तविक स्थिति का पता नहीं चलेगा। इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि हिन्दु समाज में जाति-पांति को कितनी प्रधानता दी गई है और ईसाई और मुस्लिम समाज में जाति को कितना गौण स्थान दिया गया है। यह बात स्पष्ट हो जाति है।" (‘दलित वर्ग को धर्मान्तरण की आवश्यकता क्यों है' ? के पृष्ठ 40 से)
"इसके अतिरिक्त हिन्दु और अन्य समाजों में और भी एक महत्वपूर्ण फ़र्क है। हिन्दुओं के जाति भेद के मूल में स्वयं उनका हिन्दु धर्म है। मुस्लिम और ईसाईयों के जाति भेद के मूल में उनके धर्म की स्थापना नहीं है। हिन्दुओं में जाति भेद समाप्त करने में उनका धर्म इसमें अड़ंगा बन जाता है हिन्दु ईसाई और मुसलमान लोगों ने अपना आपस का जाति भेद नष्ट करने का प्रयास किया तो उनका धर्म इसमें अड़ंगा नहीं बनता, बल्कि उनका धर्म जाति भेद को हतोत्साहित करता है। हिन्दुओं को अपने धर्म का विध्वंस किए बिना जाति विध्वंस करना संभव नहीं है। मुस्लिमों और ईसाईयों में जाति विध्वंस करने के लिए अपना धर्म विध्वंस करने की कोई आवश्यकता नहीं है। जाति विध्वंस के काम में उनका धर्म अड़ंगा बनने वाला नहीं है। जाति भेद सब में और सभी ओर है, यह क़बूल करने पर भी हिन्दु धर्म में ही रहो, ऐसा निष्कर्ष नहीं निकाला जा सकता। जाति भेद यह चीज़ यदि बुरी है तो जिस समाज में जाने पर जाति भेद की तीव्रता, जाति भेद का विनाश, शीघ्र, सहजता से और मूल रूप से नष्ट किया जा सकता है, यही वास्तव में तर्क सिद्ध सिद्धांत है, ऐसा मानना पड़ेगा।"(‘दलित वर्ग को धर्मान्तरण की आवश्यकता क्यों है' ? के पृष्ठ 41 से)
यद्यपि उपरोक्त विवेचन से स्पष्ट हो चुका है कि मुसलमानों में जाति-पांति केवल सुविधा के लिए है। ईर्ष्या, द्वेष या घृणा के लिए नहीं है, फिर भी यदि हम दोष के रूप में ले तो भी मुसलमानों में जाति वाद इतना गहरा नहीं जितना हिन्दुओं में है, क्योंकि इस्लाम धर्म में इसके लिए कोई स्थान नहीं है, जबकि हिन्दुओं में जातिवाद उनके धर्म का अभिन्न अंग है।
अत्यंत गंभीरता से सोचने की बात यह है कि क्या सिर्फ जाति वाद ही हमको परेशान कर रहा है ? ऐसी बात बिल्कुल निराधार है। केवल जातिवाद ही किसी को परेशान नहीं कर सकता। यदि हमारे लोगों को चमार कहा होता और हमें पूरी मुहब्बत और इज़्ज़त दी होती तो हमें क्या परेशानी थी ? यदि केवल जातिवाद ही परेशान करने वाला हो तो सवर्ण हिन्दुओं में भी तो अलग-अलग जातियां हैं और यहां तक की उनकी भी शादियां आपस में एक दूसरी जाति में नहीं होती हैं ऐसा होने पर भी बताइए ब्राह्मण से क्षत्रिय या वैश्य कहां परेशान हैं? या क्षत्रिय से ब्राह्मण और वैश्य कहां दुखी हैं? आदि-आदि। बल्कि ब्राह्मण क्षत्रिय और वैश्य तो बेहद सौहार्द, प्रेम एवं सहयोग के साथ रहते हैं।
स्वयं अपनी तरफ़ देखिए - दलित वर्ग में भी तो अनेक जातियां हैं और उनमें भी एक दूसरे में शादियां नहीं होती हैं। इसके बावजूद भी बताइए भंगी चमार से कहां परेशान है ? चमार, भंगी से या खटीक से कहां परेशान है? रैगर चमार से या धानक से कहां परेशान है ? कहने का तात्पर्य यह है कि केवल अलग-अलग जातियां होने से ही कोई परेशान नहीं है। केवल आप चमार जाति को ही देख लें। इसमें भी कई जातियां बन गई है और यहां तक कि इनमें भी आपस में शादियां नहीं होती हैं। चमड़ा रंगने वाले चमार के साथ नौकरी पेशा या खेती करने वाला चमार कभी शादी-सम्बंध नहीं करता है। लेकिन यदि चमड़ा रंगने वाले चमार पर कोई ज़ुल्म ढाया जाता है तो नौकरी पेशेवाला चमार व्याकुल हो उठता है और उसकी सामर्थ्य अनुसार सहायता के लिए भी तैयार रहता है। ठीक इसी प्रकार यदि नौकरी या खेती करने वाले चमार पर कोई ज़ुल्म या अत्याचार होता है तो चमड़ा रंगने वाला चमार या अन्य चमार बहुत दुखी होते हैं और उसे अपने ऊपर हुआ ज़ुल्म या अत्याचार समझते हैं। ऐसा क्यों होता है ? इसलिए कि उनमें आपस में ईर्ष्या, घृणा या द्वेष नहीं है, बल्कि उसके स्थान पर प्यार, लगाव व सहानुभूति है।
कुछ भाई इस प्रकार की शंका पैदा करने लगते हैं कि धर्मांतरण के बाद हमारी या हमारे बच्चों की शादियां कैसे होंगी? इस सिलसिले में यह समझ लेना चाहिए कि सबसे पहले तो मुसलमान ही ब्याह शादियों के लिए तैयार रहते हैं और सदियों से भारतीय मुस्लिम समाज में यह सिलसिला जारी है। दूसरे हम आपस में भी तो रिश्ते कर सकते हैं।
मुसलमान में जब किसी बढ़ई, लुहार या सक्के के बेटे की बारात सज-धज कर शान से निकाली जाती है तो कोई भी शेख़, सैयद, मुग़ल या पठान उसमें बाधा नहीं डालता है, लेकिन हिन्दुओं में यदि किसी चमार या भंगी के बेटे की बारात सज-धज कर निकाली जाती है तो उसमें विघ्न डाला जाता है, उन पर पत्थर फेंके जाते है, कहीं उन्हें पीटा जाता है, और कहीं उनको ज़िंदा जला दिया जाता है। कफल्टा में दूल्हे के घोड़ी पर चढ़े होने के कारण ही 14 बारातियों को ज़िंदा जला दिया गया था। तात्पर्य यह है कि मुसलमानों में जाति के नाम पर घृणा, द्वेष या ईर्ष्या नहीं है जबकि हिन्दुओं में जाति के नाम पर हमसे घृणा, द्वेष और ईर्ष्या है जिसकी वजह से हम पर तरह-तरह के अत्याचार किए जाते हैं। अत्याचारों के इस सिलसिले को केवल इस्लाम ही समाप्त कर सकता है। मुसलमान होकर व्यर्थ की घृणा, द्वेष व अत्याचारों से बचा जा सकता है, जो हमारी मूल समस्या है। इस्लाम क़बूल करने से जहां एक दुनियावी समस्या हल हो जाती है वहीं हम अपने परलोक को को सुधारने का रास्ता भी पा लेते हैं।

इस्लाम की प्रमुख शिक्षाएं
ईश्वर एक है, उसका कोई साझी नहीं। वह अकेला है, उसके सिवा कोई पूज्य नहीं। वह अत्यंत कृपाशील और दयावान है।
ईश्वर अपने बन्दों के प्रति इतना उदार है कि उनकी ग़लतियों और भूलों को क्षमा कर देता है बशर्ते कि वे उसकी ओर रुजू करें।
जिन लोगों ने ईश्वर का भय रखा और परहेज़गारी का जीवन बिताया उनके लिए स्वर्ग है। और जिन्होंने ईश्वर का इनकार किया और सरकशी का जीवन बिताया .उनका ठिकाना निश्चित रूप से नरक है।
जो व्यक्ति झूठ न बोले, वादा कर के न तोड़े, अमानत में ख़ियानत न करे, आंखें नीची रखे, गुप्त अंगों की रक्षा करे और अपने हाथ को दूसरों के दुख और कष्ट पहुंचाने से रोके, वह जन्नत में जाएगा।
घमण्ड से बचो। घमण्ड ही वह पाप है जिसने सबसे पहले शैतान को तबाह किया।
आपस में छल-कपट और वैर न रखो। डाह और इर्ष्या न करो, पीठ पीछे किसी की बुराई न करो। तुम सब भाई-भाई हो।
शराब कभी न पियो।
जीव-जन्तुओं को अकारण मत मारो।
माता-पिता के साथ अच्छा व्यवहार करो। मां-बाप की ख़ुशी में ईश्वर की ख़ुशी है।
बाल-बच्चों की अच्छी देखभाल करो, उनको अच्छी शिक्षा दो।
किसी इंसान को किसी पर कोई श्रेष्ठता प्राप्त नहीं है। हां, वह इंसान सर्वश्रेष्ठ है जिसके कर्म अच्छे हैं। चाहे उसका संबंध किसी भी देश अथवा संप्रदाय से हो।
ब्याज खाना और ब्याज का कारोबाकर हराम (अवैध) है।
नाप-तौल में कमी न करो।
सब के साथ न्याय करो, चाहे तुम्हारे रिश्तेदार हों या दुश्मन।
अगर कोई किसी इंसान को नाहक़ क़त्ल करता है तो मानो उसने सारे इंसानों की हत्या कर दी। और अगर कोई इंसान की जान बचाता है तो मानो उसने सारे इंसानों को ज़िंदगी बख़्शी।
सफ़ाई-सुथराई आधा ईमान है।
वह आदमी मुसलमान नहीं जो ख़ुद तो पेट भर खाए और उसका पड़ोसी भूखा रहे।
सारे इंसानों को मरने के बाद ख़ुदा के सामने हाज़िर होना है और अपने कर्मों का हिसाब देना है। यह दुनिया तो इम्तेहान की जगह है। यहां हर इंसान अपने कर्म करने के लिए स्वयं है और इसी लिए अपने किए के लिए वह ख़ुद ज़िम्मेदार होगा। अल्लाह किसी को ज़ुल्म करने के लिए नहीं कहता।
ख़ुदा इंसानों के मार्ग दर्शन के लिए अपने पैग़म्बर भेजता रहा है और अंत में हज़रत मुहम्मद (सल्ल.) को अपना आख़िरी पैग़म्बर बनाकर भेजा है। रहती दुनिया तक सारे इंसानों के लिए ज़रूरी है कि हज़रत मुहम्मद (सल्ल.) का अनुसरण करें।
क़ुरआन अल्लाह की भेजी हुई किताब है जो हज़रत मुहम्मद (सल्ल.) के ज़रिए समस्त इंसानों की रहनुमाई के लिए भेजी गई। इसमें पूरी ज़िंदगी के लिए हिदायतें दी गई हैं।
जाति, रंग, भाषा, क्षेत्र, राष्ट्र, राष्ट्रीयता के आधार पर किसी के साथ ऊंच-नीच, छूआछूत, भेदभाव और पक्षपात का व्यवहार न करो।
ग़लत तरीक़े से दूसरों का माल न खाओ। हलाल (वैध) कमाई करो।
मज़दूर का पसीना सूखने से पहले उसकी मज़दूरी दे दो।